सेहत

यदि रेस्टोरेंट या होटल में की ये हरकतें तो होना पड़ेगा शर्मिदा..

प्रत्येक व्यक्ति होटल में भोजन करने जाता है कुछ ऐसे भी होते है जो प्रतिदिन होटल में खाना खाते है. किन्तु हम लोग होटल में अनजाने में ही सही कुछ ऐसी हरकत कर देते हैं. इन गलतियों की वजह से हम वहां उपस्थित सभी लोगो के लिए हंसी का पात्र बन जाते है. हमारे कुछ ऐसे काम जो हमें होटल में हंसी का पात्र बनाते है उनसे हमें बचना चाहिए.

आइए हम आपको बताते है कि आपको कभी भूलकर भी ये हरकतें होटल में नहीं करना चाहिए:- 


1. कई लोगों की आदत होती है कि वे होटल या रेस्टोरेंट में जाते है तो वेटर को आवाज देकर बुलाते है ऐसा हमें कभी नही करना चाहिए. हमें थोड़ा सा इंतजार करना चाहिए. वेटर खुद आपके पास आएगा और आपका ऑर्डर ले लेगा. किसी भी रेस्टोरेंट के मैनेजर की नजर सभी ग्राहक पर होती है, जैसे ही आप सेटल हो जायेंगे, वेटर आपके पास आ जाएगा.

2. कई लोग कंजूस होते है और जब भी वे अपने परिवार के साथ होटल जाते है तो पैसे बचाने के चक्कर में कम खाना आर्डर करते है और उसे अधिक लोगों में बाटने का प्रयास करते है. किन्तु हमें एक डिश को तीन व्यक्तियों से अधिक में बाटने का प्रयास नही करना चाहिए.

3. कई लोग ऐसे होते है जिन्हें कांटे और चम्मच से खाना खाने की आदत नही होती है. किन्तु वे होटल में दिखावा करने में कांटे और चम्मच से खाने की कोशिश करते है जिससे बेवजह आवाज पैदा होती है. और इसकी वजह से शर्मिंदगी का माहौल बना सकते है. इसलिए आप हाथ से ही खाइए मगर संभल कर और सफाई से खाइए.


4. कई बार देर होने के कारण खाना आप स्वयं ही सर्व करने लगते है. किन्तु हमें ऐसे समय में थोड़ा सा धैर्य रखना चाहिए और वेटर को ही खाना सर्व करने दें. शुरूआत में खाना वेटर को सर्व करने दें और बाद में आई डिश आप चाहें तो स्वयं सर्व करें.

5. होटल में खाना खाने के बाद मुंह से खाने की खुशबु नही आये इसीलिए सौफ और मिश्री रखी जाती है. अक्सर यह देखा गया है कि कुछ लोग खाने के बाद सौफ जरूरत से ज्यादा ले लेते है. अतः हमे उतनी ही सौफ लेनी चाहिए जितनी की हमसे खायी जाए. कई लोग ऐसे होते है जो सौफ और इलायची पहले मुंह में डाल लेते है और फिर दुबारा मुट्टी भरकर होटल से बाहर निकल लेते हैं. ये गलत है, सौंफ जैसी चीज पर नीयत खराब करने से आपकी छवि खराब होगी. अतः हमें ऐसा नही करना चाहिए.

आप इन बातों का ध्यान रख कर होटल या रेस्टोरेंट में अपना मजाक बनने से रोक सकते है.

About Unknown

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.